साउथ चाइना सी में चीन ने फिर बरसाए बम, ताइवान और अमेरिका को दी खुली चुनौती


हाइलाइट्स:

  • चीन ने साउथ चाइना सी में लाइव फायर ड्रिल के दौरान सैकड़ों मिसाइलें फायर की
  • चीनी युद्धपोतों से थोड़ी ही दूर पर अमेरिकी टोही विमान भर रहा था उड़ान
  • अमेरिका और चीन के बीच फिर बढ़ सकता है विवाद, ताइवान पर भी विवाद तय

पेइचिंग
चीनी मिलिट्री पीएलए ने साउथ चाइना सी में अमेरिकी युद्धपोतों की मौजूदगी के बीच लाइव मिसाइल फायर ड्रिल की है। इस दौरान चीनी जंगी जहाजों ने शक्ति प्रदर्शन करते हुए सैकड़ों मिसाइलों को फायर किया। जिसके बाद से यह कयास लगाया जा रहा है कि जो बाइडन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद भी इस क्षेत्र को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव कम नहीं होगा। कुछ समय पहले ही अमेरिका ने इस इलाके में अपना सबसे घातक परमाणु पनडुब्बी यूएसएस ओहियो को गश्त पर भेजा था।

मिसाइलों से दुश्मनों पर हमले का किया अभ्यास
चीन की सरकारी मीडिया सीसीटीवी ने कहा कि इस दौरान चीनी सेना के दक्षिणी थिएटर कमांड ने समुद्र में दुश्मनों पर मिसाइलों से हमला करने का अभ्यास किया। हालांकि इस सरकारी भोपू ने यह नहीं बताया कि इस युद्धाभ्यास को कब और कहां आयोजित किया गया। रिपोर्ट के अनुसार, इस ड्रिल में गाइडेड-मिसाइल विध्वंसक यिनचुआन, गाइडेड-मिसाइल फ्रिगेट हेंगयांग, एम्फिबियस डॉक लैंडिंग शिप वुझिसन और सपोर्ट शिप चैगन हू ने हिस्सा लिया।

चीन के दक्षिणी थिएटर कमांड ने की यह ड्रिल
चीनी सेना का दक्षिणी थिएटर कमांड ही साउथ चाइना सी में चीनी जलक्षेत्र की रखवाली करता है। चीन ने इस थिएटर कमांड को ताइवान, जापान और वियतनाम से निपटने के लिए तैनात किया हुआ है। इस कमांड में 500 से ज्यादा अलग-अलग तरह के युद्धपोत शामिल हैं। दावा किया जा रहा है कि चीन जब यह युद्धाभ्यास कर रहा था तो उस समय अमेरिकी टोही विमान भी वहीं उड़ान भर रहा था।

कुछ ही दूर पर गश्त कर रहा था अमेरिकी टोही विमान
साउथ चाइना सी स्ट्रैटजिक सिचुएशन नाम के थिंकटैंक ने दावा किया है कि एक अमेरिकी टोही विमान ने पारसेल द्वीप के पास चीनी जलक्षेत्र के करीब उड़ान भरी है। पेइचिंग के इस थिंकटैंक ने कहा है कि चीन की मुख्य भूमि से मात्र 323 किलोमीटर दूर अमेरिकी टोही विमान यूएसएनएस इंपैक्टेबल का उड़ान चौंकाने वाला है। इस विमान ने ताइवान के पास से उड़ान भरकर असामान्य तरीके से चीनी क्षेत्र में घुसने की कोशिश की थी।

साउथ चाइना सी में बढ़ा तनाव
यही कारण है कि चीन और अमेरिका के बीच विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है। चीन और अमेरिका हॉन्ग कॉन्ग, ताइवान, शिनजियांग और तिब्बत के मामले में एक दूसरे के सामने हैं। अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर्स और पनडुब्बियां निरंतर साउथ चाइना सी में अपनी गश्त बढ़ा रही हैं। कई बार तो एक साथ दो-दो एयरक्राफ्ट कैरियर पूरे लाव-लश्कर के साथ साउथ चाइना सी में पहुंचकर चीनी शक्ति को चैलेंज कर रहे हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap